थर्ड जेंडर को आकर्षित नहीं कर पायी मतदान प्रक्रिया

हैदराबाद- तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान उस समय अचानक कुछ देर के लिए हलचल रही, जब गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से थर्ड जेंडर प्रत्याशी ने नामांकन भरा, लेकिन कुल मिला कर देखा जाए तो हैदराबाद ही नहीं, राज्य भर में थर्ड जेंडर के मतदाता अधिक संख्या में मतदान केंद्र तक नहीं पहुँच पाये।
गोशामहल में चंद्रमुखी को हालाँकि 120 मत प्राप्त हुए हैं, लेकिन 136650 मतों में से केवल 8 ही मतदाता थर्ड जेंडर से संबंधित थे।

राज्य चुनाव अधिकारी द्वारा जारी सूची के अनुसार, राज्य भर में केवल 192 थर्ड जेंडर मतदाताओं ने ही मताधिकार का उपयोग किया, जो कुल 2,885 मतदाताओं का केवल 9 प्रतिशत रहा। नामपल्ली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में थर्ड जेंडर के 41 वोट थे, लेकिन केवल एक ही थर्ड जेंडर ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

आलेर में सर्वाधिक 15 थर्ड जेंडर मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि कोत्तागुडेम में 12, उप्पल में 10, खैरताबाद में 7, गोशामहल में 8, चारमीनार में 6, बहादुरपुरा और सिकंदराबाद कंटोन्मेंट में 3-3, सनतनगर एवं सिकंदराबाद में 2-2 एवं कई स्थानों पर 1-1 मतदाता ने ही वोट दिया। किन्नर समुदाय के प्रतिनिधियों का मानना है कि राज्य में चुनाव प्राधिकरण ने थर्ड जेंडर मतदाताओं की पहचान करने तथा उन्हें अपनी पहचान कराते हुए मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए उत्साहवर्धक माहौल नहीं बनाया गया, जिसके चलते मतदान में उनकी रुचि कम रही।
Comments System WIDGET PACK