हल्दी के लिए समर्थन मूल्य दिलाए केन्द्र : कविता

Turmeric Center kavitha

निज़ामाबाद की सांसद के.कविता ने वेंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह हल्दी की फसल के लिए समर्थन मूल्य दिलाए। हल्दी की फसल को लेकर अाज बेगमपेट में भारतीय वाणिज्य, उद्योग विभाग की ओर से स्पाइस बोर्ड अॉफ इंडिया द्वारा अायोजित विशेष कार्यशाला में भाग लेते हुए कविता ने उक्त माँग की।
 अवसर पर कविता ने कहा कि हल्दी किसानों को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यशाला का अायोजन किया जा रहा है। हल्दी बोर्ड का गठन करने की माँग पिछले तीन दशकों से वेंद्र सरकार से की जा रही है। उन्होंने कहा कि 1990 में 7 लाख मेट्रिक टन हल्दी का उत्पादन हुअा। बेहतर समर्थन मूल्य नहीं मिलने से यह घट कर अब तीन लाख मेट्रिक टन हो गया। उन्होंने कहा कि सोनालिका किस्म की हल्दी की विशेष माँग है। तेलंगाना में अन्य फसलों के लिए फूड प्रोसेसिंग इकाईयों की स्थापना करने से किसानों को काफी लाभ होगा। उन्होंने निज़ामाबाद में स्पाइस बोर्ड की स्थापना करने की मांग की।
इस कार्यक्रम में मिशन भगीरथ के वाइस चेयरमैन प्रशांत रेड्डा, संयुक्त निज़ामाबाद ज़िले के जन-प्रतिनिधि स्पाइस बोर्ड कोच्चि के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार कृषि विभाग के प्रधान सचिव पार्थसारथी, अार्मूल के विधायक जीवन रेड्डा, कोरूट्ला के विधायक कल्वावुंट्ला विद्यासागर राव, उद्योग विभाग के अायुक्त अहमद नदीम, बागवानी विभाग के अायुक्त वेंकटरामी रेड्डा, कृषि मार्वेटिंग की निदेशक लक्ष्मी बाई, तेलंगाना कृषि मार्वेट कमेटियों के अध्यक्षों ने भाग लिया। कार्यशाला का अायोजन बेगमपेट के प्लाजा होटल में किया गया। अवसर पर कोच्चि हल्दी बोर्ड के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने स्वागत भाषण किया।
दोपहर में अायोजित सत्र में तेलंगाना में हल्दी बोर्ड की स्थापना के लिए अावश्यक रोड मैप तथा हल्दी की खेती से संबंधित विभिन्न विषयों पर विश्लेषणात्मक चर्चा की गई। इसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के बागवानी खेती एवं सुगंधित पौधों की खेती के विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, बैंकों के प्रतिनिधि, वाणिज्य बोर्ड के सदस्यों ने अपनी राय रखी।
Comments System WIDGET PACK