सी-खुशी के साथ मनोबल व आत्मबल में वृद्धि होगी

With happiness, morale and self-confidence will increase

 आपका राशिफल

 

रविवार दि. 6 नवंबर से शनिवार  12 नवंबर तक

।। सूर्य का ध्यान ।।

जपा कुसुम संकाशं काश्यपेयं महाद्युतिम्।

तमोçरि सर्व पापघ्नं प्रणतोçस्मि दिवाकरम्।।

।। जीवनोपयोगी ।।

देश काल करता करम बचन बिचार विहीन।

जे सुरतरु तव दारिदी सुरसरी तीर थी मलीन।।

आज का रत्न: माणिक है, इसको सोने व ताम्बे में अंगूठी बनाकर अनामिका अंगुली  में धारण करें, माताएँ व बहनें आभूषण में पहनती हैं, माणिक को पहनने से पहले प्राण-प्रतिष्ठा व रुद्राष्टा ध्यायी चतुर्थ अध्याय से अभिषेक कर पहनें। यह रत्न प्रशासनिक कार्यों व आँखों के लिए विशेष लाभकारी है।

आज का दान : गेहूँ, चावल, गुड़, गौ, लाल-श्वेत वस्त्र, ताम्र पात्र का दान करें।

साप्ताहिक ग्रह स्थिति : चन्द्रमा ः शुरुआत में मीन दि. 67, अर्द्ध रात्रि 12.03 मेष दि. 9 को प्रात: 7.57 वृषभ दि. 11 को सायं 6.16 सप्ताहांत तक मिथुन राशि में रहेगा, सूर्य तुला, मंगल मिथुन, बुध तुला, गुरु मीन, (शुक्र तुला व दि. 11 रात्रि 8.9 वृश्चिक) शनि मकर, राहु मेष व केतु तुला राशि में रहेगा।

तिथि का महत्व : दि. 6 वैकुंठ चतुर्दशी, नर्मदेश्वर शिव लिंग को तुलसी समर्पण चौमासी चवदस (जैन दि. 7 को काशी विश्वनाथ शिव लिंग प्रतिष्ठा दिवस, व्रत की पूर्णिमा दि. 8 स्नान दान की पूर्णिमा, दि. 9 मार्ग शीर्ष कृष्णपक्ष  आरंभ, दि. 10 अशून्यशयन द्वितीया व्रत, दि. 11 सौभाग्य सुंदरी तृतीया व्रत दि. 12 श्री संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत।

मेष : (चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) (राशि स्वामी : मंगल)

इस सप्ताह के छह दिन (6 से 11) शांतिपूर्वक व्यतीत होंगे, माता-पिता का आशीर्वाद मिलता रहेगा, भाई-बहनों में आपसी प्रेम व सद्भावना रहेगी, व्यापार-व्यवसाय व कारोबार में शुभ समाचार मिलेंगे, खेतीबाड़ी में फसली धनलाभ अच्छा होगा, औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरादि समस्या का समाधान होने से उत्पादन ठीक रहेगा, महिलाओं के व्यवसाय में वृद्धि होगी तथा समयोचित धनलाभ होगा, विद्यार्थियों को पुरुषार्थ करने से उच्च शिक्षा में परिणाम अच्छे आएँगे, यात्रा उत्तम रहेगी।

वृषभ : (ई, , , , ना, वी, नू, वे, वो) (राशि स्वामी : शुक्र)

इस सप्ताह के छह दिन (6 से 11) बहुत श्रेष्ठतम व्यतीत होंगे, पारिवारिक व माता-पिता का साथ मिलता रहेगा, सहोदर भाई-बहनों में परस्पर प्रेम बना रहेगा, धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा, खेतीबाड़ी में अच्छा धन लाभ होगा व संतान के द्वारा भाग्य का सितारा चमकेगा, महिलाओं को मित्रों के साथ तीर्थयात्रा का सुअवसर मिलेगा, नौकरी पेशा वाली महिलाओं की तरक्की होगी, शनिवार का दिन प्रतिकूल फल देने की संभावना होगी।

मिथुन : (क, की, कू, , ड़, , के, को, हा) (राशि स्वामी : बुध)

सम्पूर्ण सप्ताह भगवत कृपा से मंगलमय व्यतीत होगा, कारोबार में अच्छा धनागमन होने से विकास व विस्तार करने का सुअवसर मिलेगा, यात्रा में धनलाभ होगा तथा रिश्तेदारों से मिलने का अवसर मिलेगा, संतान के रिश्ते की बात बन सकती है। भूमि-जायदाद का क्रय-विक्रय करने से अच्छा लाभ होगा, राजनेताओं का यह सप्ताह अच्छा व्यतीत होगा, महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य में धीरे-धीरे आयुर्वेदिक वैद्य द्वारा लाभ मिलेगा, यात्रा मध्यम रहेगी।

कर्क : (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो) (राशि स्वामी : चन्द्र)

शुरुआती सप्ताह आमोद-प्रमोद के साथ व्यतीत होगा, व्यापार-कारोबार में समयोचित अच्छा धनलाभ होगा तथा महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिलेगी, कल-कारखानों में उत्पादन बढ़ने से मन में खुशी होगी, ज्येष्ठ भरता का सहयोग मिलेगा तथा भाइयों का परस्पर प्रेम अच्छा रहने से समाज में सराहना होगी, विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी, शुभाशुभ समाचारों से प्रसन्नचित्त रहेंगे, महिलाओं का धर्म-कर्म में मन लगा रहेगा।

सिंह : (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे) (राशि स्वामी : सूर्य)

शनिवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन अच्छे व्यतीत होंगे, सरकारी उच्चाधिकारियों से संबंध अच्छे रहने से रोड संबंधी टेंडर आपके पक्ष में होगा, संतान के लिए रिश्ता पक्का होने की संभावना बनी रहेगी, सामाजिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी तथा रचनात्मक भूमिका होने से साहस-पराक्रम ऐश्वर्य में वृद्धि होगी तथा समाज में मान-सम्मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी, किसी मित्र का मिलन सुखदायी रहेगा, महिलाओं का व्यवसाय में मन लगा रहेगा व धनागमन का सुयोग बनेगा, यात्रा अच्छी रहेगी।

कन्या : (टो, पा, पी, पू, , , , पे, पो) (राशि स्वामी : बुध)

यह सप्ताह उत्तम गतिक्रम से व्यतीत होगा, पुत्र के विदेश में पढ़ाई पूरी करके स्वदेश लौटने से परिवार में खुशियाँ मनाई जाएगी, पर दि. 78 को कोई भी निर्णय लेने से पहलेे पारिवारिक व सज्जनों से सलाह लेना, शेष उत्तरार्द्ध के चार दिन (8 से 11) भाग्योदय कारक सिद्ध होगा, राजनेताओं को चुनावी क्षेत्र में गरिमा व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, रोजमर्रा के कार्यों में सुधार आएगा तथा लाभान्वित  होंगे, गृहस्थ जीवन में मतभेद दूर होने से खुशी होगी। 

तुला : (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते) (राशि स्वामी : शुक्र)

सप्ताह के प्रारंभिक तीन दिन (6 से 8) मंगलमय आनंद के साथ व्यतीत होंगे, माता-पिता की सेवा करने से आशीर्वाद मिलेगा, देश-विदेश के व्यवसाय में निरंतर आमदनी होती रहेगी, किन्तु मध्य के तीन दिन 9 से 11 तक मध्यम रहेंगे, वाहनादि का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी होगी, खेतीबाड़ी में फसल में कीड़ा होने से अलाभ की संभावना रहेगी, किन्तु सप्ताह के आखरी में शनिवार को अचानक सुधार आएगा तथा लाभान्वित होंगे, शरीर निरोग रहेगा।

वृश्चिक : (तो, ना, नी, नू, ने, नो, मा, यी, यू) (राशि स्वामी : मंगल)

इस सप्ताह के शुरुआत से पाँच दिन (7 से 11) तक आनन-फानन से मनोरंजनादि में समय व्यतीत होंगे, बुआ के आगमन से परिवार में सबको खुशी होगी, माता का स्वास्थ्य ठीक रहने से दवाखाने की भागदौड़ कम होगी, सप्ताह के शुक्र व शनिवार को किसी अघटित घटनाओं के कारण मानसिक चिंता होगी, चलते-चलाते कारोबार में विघ्न-बाधाएँ आएगी, किसी मित्र के द्वारा वादा समय पर पूरा कर नहीं होने से व्यापार में अलाभ की स्थिति बनेगी।

धनु : (ये, यो, भा, भी, भू, घा, फा, ढा, भे) (राशि स्वामी : गुरु)

रविवार का दिन आलस्य-प्रमाद में उत्तेजना युक्त रहेगा तथा परिवार में कलह के वातावरण को ध्यान में रखते हुए आप अपने काम धंधों में लग जाने से सप्ताह के शेष 6 दिन 7 से 12 तक निरंतर लाभ युक्त रहेंगे, व्यापार-कारोबार में परिश्रम के द्वारा वृद्धि होगी तथा आर्थिक स्थिति में अपने आप सुधार आएगा, सहोदर बहन के द्वारा आर्थिक सहयोग का आश्वासन मिलेगा, राजनेताओं का जनसंपर्क बना रहेगा, व्यावसायिक माताएँ व बहनों को यथा संतोष धनलाभ होगा, यात्रा उत्तम रहेगी।

मकर : (भो, जा, जी, खा, खी, खू, खे, , गी) (राशि स्वामी : शनि)

आज दिनांक छह का एक दिन अच्छाई में परिवर्तन आएगा, पुराने व्यापारिक बकाया धन का स्वत: ही आगमन होने से प्रसन्नता रहेगी, किन्तु दि. 78  के दो दिन लड़ाई-झगड़े होते रहेंगे, कल-कारखानों में सरकारी आर्थिक सहयोग मिलेगा, फिर भी भाइयों में खुशी नहीं रहेगी, आपका मौन रहना ही अच्छा रहेगा, सप्ताह के शेष चार दिन 9 से 12 कारोबारिक क्षेत्र में ग्राहकों द्वारा लाभान्वित होंगे, विद्यार्थियों का मन अध्ययन-अध्यापन में लगा रहेगा, शरीर निरोग रहेगा।

कुंभ : (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा) (राशि स्वामी : शनि)

इस रविवार की शुरुआत में शुभ समाचार मिलेंगे, हँसी-खुशी के साथ  मनोबल व आत्मबल में वृद्धि होगी, औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की समस्या का समाधान होकर वे कार्य पर आने से खुशी होगी, उत्पादन क्षमता में वृद्धि होने से धनलाभ होगा, शेष चार दिन (9 से 12) तक किसी रिश्तेदारों के यहाँ जाना पड़ेगा तथा शुभ आयोजन में सहयोगी बनकर काम करना पड़ेगा तथा आपका शारीरिक सहयोग देखकर आपके पुत्र का विवाह पक्का होगा, मौसमी हिसाब से सर्दी-जुकाम होने की संभावना रहेगी, मन प्रसन्न रहेगा।

मीन : (दी, दू, , क्ष, त्र, दे, दो, चा, ची) (राशि स्वामी : गुरू)

इस सप्ताह के शुरुआती छह दिन निरंतर सभी कार्यों में सफलता मिलेगी, पैतृक संपत्ति का बँटवारा सब पारिवारिक सदस्य मिलकर पूरा करेंगे, मोहल्ले के बुजुर्ग व कुटुम्बीजन आपको धन्यवाद देंगे, राजकीय उच्चाधिकारियों के कार्यों की प्रशंसा होगी और इच्छित स्थान पर स्थानांतरण होने से खुशी होगी, व्यावसायिक महिलाओं की पूरे बाजार में प्रशंसा होगी, शनिवार को सावधानी बरतते हुए कार्य करें।

विशेष : कोई भी ज्ञान विज्ञान भूत भावन महेश्वर व माँ जगदम्बा के आगे शत-प्रतिशत सही होने का दावा नहीं कर सकता है, फिर भी राशिफल ग्रहों के गोचर भ्रमण के आधार पर लिखा है, सूक्ष्म फलादेश के लिए जन्म कालिक ग्रह (जन्म-पत्रिका) की स्थिति व दशार्न्तदशा को विशेष प्रभावी समझना चाहिए।

पं. भवानी शंकर केरिया

9440057059, 040-27564786


 

Comments System WIDGET PACK